कौन हैं शीर्ष 10 बल्लेबाज T20I में एक ओवर में जिन्होने खड़ा किया रनों का पहाड़कौन हैं शीर्ष 10 बल्लेबाज T20I में एक ओवर में जिन्होने खड़ा किया रनों का पहाड़

कभी क्रिकेट टेस्ट के रुप में खेला जाता था फिर साल 1971 में एकदिवसीय प्रारुप इसमें में जुड़ गया। फिर आया 17 फरवरी 2005 का दिन जब पहली बार T20 International Cricket का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया। चलिये, जानते हैं कौन हैं शीर्ष 10 बल्लेबाज जिन्होने T20I में एक ओवर में बनाया रनों का पहाड़।

तब से लेकर अब तक क्रिकेट का यह प्रारुप लोगों के दिल में खास जगह बना चुका है। यह तेज है, रोमांचक है, शार्ट फार्मेट में है, यह है T20I…… हर दिन बनते नये कीर्तीमान खिलाड़ियों के प्रदर्शन में बढ़ोतरी करते रहते हैं ।

कौन हैं शीर्ष 10 बल्लेबाज T20I में एक ओवर में जिन्होने खड़ा किया रनों का पहाड़

साथियों आजकल t20 इतना अधिक खेला जाने लगा है कि गेंदबाज की हर गेंद को बल्लेबाज सीम रेखा के पार भेजने की कोशिश करता नजर आता है। कुछ ही मौके आते हैं जब कोई गेंदबाज बल्लेबाज के बल्ले को शांत कर पाता हो बल्कि कई बार तो यह भी देखने को मिलता है कि पुछल्ले क्रम में बल्लेबाजी करने वाले भी गेंद को सीमा रेखा पार करा देते हैं। 1-

1- HG Munsey

साल 2019 में स्कॉटलैंड के बल्लेबाज HG Munsey ने नीदरलैंड के गेंदबाज MP O’Dowd के एक ओवर में 32 रन बना दिये थे। पहली गेंद पर 6, दूसरी पर 4, तीसरी पर 4, चौथी गेंद पर 6, पांचवी पर 6 और छठी गेंद पर 6….इस तरह 32 रन का ठोक दिये।

2- E Lewis

साल 2016 में भारत और वेस्टइंडीज के इस T20 मैंच वेस्टइंडीज के बल्लेबाज E Lewis ने स्ट्रुअट बिन्नी के एक ओवर में 32 रन ठोक दिये थे। बिन्नी ने अपने इस ओवर में पहली गेंद पर 6 रन, दूसरी गेंद पर 6 रन, फिर वाइड गेंद , तीसरी गेंद पर 6रन, चौथी पर 6 रन, पाचवी पर 6 रन और छठी गेंद पर 1 रन दिया।

3- Josh Buttler

साल 2012 में इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गये इस T20 मैंच में इंग्लैंड के बल्लेबाज Josh Buttler ने Parnell के एक ओवर में 32 रन ठोक डाले थे। इस ओवर में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज Parnell ने पहली गेंद पर 6 रन, दूसरी पर 6 रन तीसरी पर 2 रन खर्च कर दिये। फिर नो बाल फिर एक रन इसके बार फिर से नो बाल फिर एक चौक्का। चौथी गेंद पर चौक्का, पांचवी गेंद पर छक्का और छठी गेंद पर 2 रन खर्च किये।

4- Zubaidi Zulkifle and Syed Aziz

साल 2023 में मलेशिया और हॉगकॉग के बीच खेले गये इस T20 मैंच में मलेशिया के बल्लेबाज Zubaidi Zulkifle और Syed Aziz की जोड़ी ने हॉगकॉग के गेंदबाज Nasarulla Rana के एक ओवर में 33 रन बना दिये थे।

5- Bairstow and Moin Ali

साल 2022 में इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गये इस T20 मैंच में इंग्लैंड के बल्लेबाज Bairstow and Moin ALi ने दक्षिण अफ्रीका के गेदबाज Phehlukwayo के एक ओवर में 33 रन कूट डाले थे।

6- RP Burl

साल 2022 में जिम्बाम्बे और बांग्लादेश के बीच खेले गये T20 मैंच में जिम्बाम्बे के बल्लेबाज RP Burl ने बांग्लादेश के गेंदबाज Nasum Ahmed के एक ओवर में 34 रन बना दिये थे। Nasum Ahmed के अपने ओवर में लगातार 4 छक्के पड़े फिर पांचवी गेंद पर चौक्का फिर छठी गेंद पर छक्का पड़ा।

7- T Seifert and Taylor

साल 2020 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गये इस T20 मैंच में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज T Seifert और Taylor ने भारत के गेंदबाज Shivam Dube के एक ओवर में 34 रन कूट डाले थे।

8- Rohit Sharma and Rinku Singh

साल 2024 में भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले गये इस T20 मैंच में भारत के बल्लेबाज Rohit Sharma और Rinku Singh ने अफगानिस्तान के गेंदबाज Karim Janat के एक ओवर में 36 रन ठोक डाले थे।

9- K Pollard

साल 2021 में वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच खेले गये इस T20 मैंच में श्रीलंका के गेंदबाज A Dananjaya के एक ओवर में K Pollard ने 36 रन ठोक डाले थे। लगातार छक्कों की बारिश कर डाली थी इस वेस्टइंडीज के बल्लेबाज ने।

10- Yuvraj Singh

साल 2007 में पहला T20 WC कौन भूल सकता है। पहली बार इस फार्मेट में यह रिकार्ड बना था जब भारत के बल्लेबाज Yuvraj Singh ने इंग्लैंड के गेंदबाज S Broad के एक ओवर में लगातार 6 छक्के मारे थे।

By Pradeep

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *