Saurabh Netravalkar आखिर किस वजह से Indian Team में शामिल होने से रह गया यह खिलाड़ी....Saurabh Netravalkar आखिर किस वजह से Indian Team में शामिल होने से रह गया यह खिलाड़ी....

USA टीम के बांये हाथ के तेज गेंदबाज Saurabh Netravalkar ने T20 World Cup में अच्छा खासा नाम कमा लिया है। पाकिस्तान की टीम को हराना, बांगलादेश की टीम से सीरीज जीतना…पहली बार अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रही USA की टीम अपने से बड़ी टीमों को हरा कर अपने भविष्य को संवार रही है।

32 वर्षीय यह बांये हाथ का तेज गेंदबाज साल 2010 के U19 विश्व कप (न्यूजीलैंड) में भारत की तरफ से सबसे अधिक विकेट लेने वाला गेंदबाज थे। 7 मैंचों में इस गेंदबाज के नाम 9 विकेट थे।

भारत में Under-19 क्रिकेट के लिये 4 दिवसीय टूरनामेंट खेला जाता है जिसे कूच बिहार ट्राफी (Cooch Behar Trophy) के नाम से जाना जाता है। इस ट्राफी के 2008-09 के सीजन में Saurabh Netravalkar ने 30 विकेट अपने नाम किये थे।

क्यों मुश्किल हो गया Team India में जगह बना पाना

Saurabh Netravalkar ने Under 19 में अपने प्रदर्शन से सिलेक्टर्स का ध्यान अपनी तरफ जरुर खींचा पर फिर भी यह खिलाड़ी की जगह टीम में नहीं बन सकी। मुम्बई की टीम की तरफ से खेलना वाला यह खिलाड़ी तब अजीत अगरकर, धवल कुलकर्णी, अविष्कार साल्वी जैसे खिलाड़ियों से मिल रही कम्पटीशन की वजह से टीम में जगह बनाने से चूक गया।

इसके बाद Saurabh Netravalkar ने अपने क्रिकेट करियर के फोकस को शिफ्ट करके अपनी पढ़ाई को पूरा करने में लगा दिया। Computer Engineering में Graduation करने के बाद साल 2015 में Master Degree के लिये New York में Cornell University का रुख किया।

इसके बाद Job में आ गये पर Saurabh Netravalkar के दिल में cricket के लिये थोड़ी जगह जरुर थी इसलिये Weekend पर professional cricket club के लिये समय निकाल लिया करते थे। फिर साल 2018 में USA के लिये First Class Cricket के लिये Debut करते हैं।

फिर यूरोपियन क्रिकेट, ICC के एशोशियेट मेंम्बर के साथ क्रिकेट में अपनी धाक जमानी शुरु कर देते हैं। और अब T20WC की मेजबानी मिलने से USA की टीम को बड़ी टीमों के साथ खेलने का मौका मिल जाता है।

इसके बाद जो कारनामें यह गेंदबाज करता है वह दुनिया के क्रिकेट दीवानों के बीच कौतूहल का विषय बन जाता है।

एक नजर Saurabh Netravalkar के Cricket करियर पर

Saurabh Netravalkar Bowling StatsODIsT20Is
Match4830
Innings4730
Wickets7331
Best Bowling5/325/12
Average22.2720.03
Economy3.966.53
4W10
5W21
Saurabh Netravalkar Bowling Stats

Read This Story: T20 WC के शतकवीर

By Pradeep

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *