कौन सी हैं वे 6 हिन्दी फिल्में जो बनी साल 2000 की सुपरहिट

आज जानेगे कि कौन सी हैं वें 6 हिन्दी फिल्में जो बनी साल 2000 की सुपरहिट। कहा भी जाता है और यह सत्य भी है कि फिल्में मनोरंजन का साधन होती हैं। कुछ ऐसे भी यादगार साल आते हैं जो बॉक्स ऑफिस के लिये छप्पर फाड़ कमाई कर देते हैं।

बात हो रही साल 2000 की। बॉक्स ऑफिस के लिये यह साल कुछ खास नहीं रहा। सिर्फ 6 फिल्में ही सुपरहिट का टैग अपने नाम कर सकी। इस साल कुल 135 हिन्दी फिल्में रिलीज हुई जिनमें से Flop फिल्मों की लम्बी चौड़ी कतार है। कुछ फिल्में एवरेज रहीं और एक फिल्म “फिज़ा” सेमी हिट रही। सिर्फ 6 फिल्में ही सुपरहिट रहीं। चलिये जानते हैं…..

6 हिन्दी फिल्में जो बनी साल 2000 की सुपरहिट

1: साल 2000 के जनवरी महीने की शुरुआत कुछ Flop फिल्मों से हुई जिनमें आमिर खान की फिल्म “मेला” भी थी। फिर 14 जनवरी को फिल्म “कहो ना प्यार है” रिलीज होती है। ऋतिक रौशन और अमीशा पटेल इस फिल्म से हिन्दी फिल्म में अपने करियर की शुरुआत कर रहे थे। फिल्म 44 करोड़ रुपये की कमाई करके blockbuster का खिताब अपने नाम कर लिया। युवाओं के बीच में फिल्म के गाने काफी पसंद किये गये और आज भी यह गाने काफी पसंद किये जाते हैं।

2 : बॉक्स ऑफिस को 11 फरवरी में फिल्म “बादल” के रुप में एक हिट फिल्म मिल गई। इस फिल्म के गाने भी युवा दिलों की धड़कन थे। बॉबी देओल, रानी मुखर्जी और अमरीश पुरी जैसे सितारों से सजी इस फिल्म ने 15 करोड़ 38 लाख रुपये की कमाई करके बॉक्स ऑफिस की खाली हो चुकी झोली को भरने का काम किया था क्योंकि पिछले कुछ दिन से फिल्मों का आना और जल्द ही उतर जाना लगा हुआ था।

3 : फिर आता है मार्च का महीना। जनवरी में एक सुपरहिट मूवी मिल चुकी थी, फरवरी में भी हिट मूवी मिल चुकी थी। अब मार्च महीने की 24 तारीख को बॉक्स ऑफिस को एक हिट फिल्म “दुल्हन हम ले जायेगें” मिल गई। सलमान खान, करिश्मा कपूर, जॉनी लीवर, अनुपम खेर के अभिनय ने दर्शकों का खूब मनेरंजन किया। फिल्म ने 18 करोड़ 85 लाख रुपये की कमाई करके हिट फिल्म का तमगा अपने नाम कर लिया।

4 : अप्रैल का महीना किसी फिल्म को हिट नहीं बना सका। Flop और Average फिल्मों की लिस्ट सम्बी करता रहा। फिर 19 मई को फिल्म रिलीज हुई “क्या कहना”….इस फिल्म की कहानी एक बिन व्याही मां की को दिखाया गया था। इमोशनल, कॉमेडी से बुनी हुई इस फिल्म ने 12 करोड़ 17 लाख रुपये की कमाई करके हिट फिल्म का दर्जा अपने नाम किया। इस फिल्म में प्रीती जिन्टा, अनुपम खेर, सैफ अली खान और फरीदा जलाला थे।

5- इसके तीन महीने तक बॉक्स ऑफिस पर कई फिल्में आई-गई पर कोई फिल्म दर्शकों का दिल ना जीत सकी। फिर 25 अगस्त को फिल्म “हमारा दिल आपके पास है” रिलीज हुई। फिल्म ने 14 करोड़ 78 लाख की कमाई करके हिट का दर्जा अपने नाम कर लिया। फिल्म में अनिल कपूर, ऐशवर्या राय, सोनाली बेन्द्रे, सतीश कौशिक और अनुपम खेर जैसे कलाकर थे।

6 : फिर महीना आता है अक्टूबर। इस महीने की 27 तारीख को फिल्म रिलीज होती है “मोहब्बतें”..…अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, ऐशवर्या राय, अनुपम खेर, उदय चोपड़ा, जुगल हंसराज, जिमा शेरिल जैसे सितारों से सजी इस फिल्म ने कहानी, गाने से दर्शकों का दिल जीत लिया। यह फिल्म अमिताभ बच्चन के डूबते करियर को फिर से ऊंचाइयों पर ले गई। इस फिल्म ने 41 करोड़ 88 लाख रुपये की कमाई की थी।

IPL और PSL की टक्कर की वजह बनेगा…बड़ा दिलचस्प होगा यह देखना…

By Pradeep

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *