The top-grossing films at the Indian Box Office in 1990The top-grossing films at the Indian Box Office in 1990

आज जानेगे कौन सी हैं वो हिन्दी फिल्में जिन्होने साल 1990 में बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई की। 90 के दशक के लोग ही जान सकते हैं कि क्या शानदार दशक था। 90s का दौर अपने सदाबाहर गानों और मसाला फिल्मों के लिये जाना जाता है। उस दौर के गाने और फिल्मों की कहानी दर्शकों को खुद से जोड़ लेती थी।

यह वह दौर था जब फिल्मों की कहानी में दर्शक खुद को महसूस किया करते थे। फिल्मों के गाने भी परिस्थिती के हिसाब से बनाये जाते थे और गाने इस तरह से बनाये जाते थे कि बार बार सुनने का मन होता था। आज भी यदि उस समय का गाना सुनाई दे जाये तो मन उसी दौर में पहुंच जाता है।

कौन है IPL का King

वो हिन्दी फिल्में जिन्होने साल 1990 में बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई की

1990 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में पहला नाम आता है फिल्म ‘दिल’ का। आमिर खान और माधुरी दीक्षित की यह फिल्म 15 जून 1990 को रिलीज हुई थी। इस फिल्म ने तब 21 करोड़ रुपये की कमाई की थी।

इसी साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में दूसरा नाम है फिल्म ‘घायल’ का। सनी देओल, मीनाक्षी, राज बबर, मौसमी चटर्जी और अमरीश पुरी की यह फिल्म 22 जून 1990 को रिलीज हुई थी। इस फिल्म की कुल कमाई 20 करोड़ रुपये थी।

तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी ‘आज का अर्जुन’..यह फिल्म 10 अगस्त 1990 को रिलीज हुई थी। अमिताभ बच्चन, जया प्रदा, अमरीश पुरी , सुरेश ओबोरॉय और किरन कुमार जैसे कलाकार इस फिल्म में थे। इस फिल्म ने 13 करोड़ रुपये की कमाई की थी।

चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी “अग्निपथ”…यह फिल्म 16 फरवरी 1990 को रिलीज हुई थी। फिल्म में अमिताभ बच्चन, मिठुन चक्रवर्ती, डैनी, और नीलम कोठारी जैसे कलाकार थे। फिल्म ने 10 करोड़ 30 लाख रुपये की कमाई की थी।

पांचवी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म “किशन कन्हैया” थी। फिल्म में अनिल कपूर, माधूरी दीक्षित और कादर खान जैसे कलाकार मौजूद थे। यह फिल्म 9 मार्च 1990 को रिलीज हुई थी और फिल्म की कुल कमाई 8 करोड़ रुपये थी।

छठवें पायदान पर सबसे कमाई करने वाली फिल्म “थानेदार” थी। जितेन्द्र, जया प्रदा, माधुरी दीक्षित और संजय दत्त इस फिल्म में मुख्य किरदारों में थे। 21 दिसम्बर 1990 को फिल्म रिलीज हुई थी। फिल्म ने 7 करोड़ 80 लाख रुपये की कमाई की थी।

सातवें पायदान पर फिल्म “हम से ना टकरना” है। इस फिल्म में धर्मेन्द्र, शत्रुघ्न सिन्हा, मिठुन चक्रवर्ती जैसे कलाकार थे। यह फिल्म 1 जून 1990 को रिलीज हुई थी। फिल्म ने 7 करोड़ 70 लाख रुपये की कमाई की थी।

आठवें पायेदान पर फिल्म “बाग़ी” का नाम आता है। फिल्म में सलमान खान, नग़मा, शक्ति कपूर और किरन कुमार थे। यह फिल्म 21 दिसम्बर 1990 को रिलीज हुई थी। फिल्म ने 7 करोड़ रुपये की कमाई की थी।

नौवें पायदान पर फिल्म “घर हो तो ऐसा” का नाम आता है। इस फिल्म में अनिल कपूर और मीनाषी शेषाद्री मुख्य भूमिका में थे। यह फिल्म 27 अप्रैल 1990 को रिलीज हुई थी। इस फिल्म ने 6 करोड़ रुपये की कमाई की थी।

दसवें पायदान पर फिल्म ‘आशिक़ी’ का नाम आता है। इस फिल्म के गानों ने उस दौर में युवाओं के दिल में जगह बना ली थी। आज भी इस फिल्म के गाने काफी पसंद किये जाते हैं। राहुल रॉय और अनु अग्रवाल मुख्य भूमिका में थे। यह फिल्म 27 जुलाई 1990 को रिलीज हुई थी। इस फिल्म ने 5 करोड़ की कमाई की थी।

By Pradeep

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *