2025 ICC Champions Trophy का आयोजन IPL और PSL की टक्कर की वजह बनेगा...बड़ा दिलचस्प होगा यह देखना...2025 ICC Champions Trophy का आयोजन IPL और PSL की टक्कर की वजह बनेगा...बड़ा दिलचस्प होगा यह देखना...

2025 ICC Champions Trophy का आयोजन पाकिस्तान में होना है। पर एक दिलचस्प बात यह है कि इस इवेंट के आयोजन का समय फरवरी मार्च के आस पास का होगा। इस दौरान पाकिस्तान में PSL के लिये Window रिजर्व है। ICC के इस इवेंट के लिये PSL को अप्रैल मई में कराने पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड विचार कर रहा है। यदि ऐसा होता है तो IPL और PSL एक साथ होते दिखाई देने वाले हैं।

IPL लीग की शुरुआत 8 अप्रैल 2008 में हुई थी। तब से लेकर अब तक 15 संस्करण हो चुके हैं और सोलवां संस्करण चल रहा है । दुनिया की Sports League में IPL तीसरे पायदान पर है। जबकि साल 2016 में शुरु किया गया PSL खुद को IPL से बेहतर मानता है।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के लिये ICC Champions Trophy के लिये PSL के आयोजन की तारीख को अप्रैल मई में कराना मजबूरी हो जायेगा। और फिर बहुत संभव है कि IPL और PSL के मैच टाइमिंग लगभग एक जैसे हो जाये।

2025 ICC Champions Trophy का आयोजन

2025 ICC Champions Trophy का आयोजन पाकिस्तान को कराना है। पाकिस्तान के लिये होस्ट करना बहुत बड़ी जिम्मेदारी वाला काम है। इसके लिये वह अपनी क्रिकेट लीग की तारीख को आगे बढ़ाने पर भी सोच रहा है क्योंकि 2025 ICC Champions Trophy का आयोजन फरवरी मार्च में होना है। साल 2017 की Champions Trophy में पाकिस्तान ने भारत को फाइनल में हराकर पहली बार ट्राफी जीती थी।

एकदिवसीय प्रारुप में खेला जाने वाले ICC का यह इंवेंट साल 1998 में शुरु हुआ था। तब से लेकर 8 संस्करण इसके हो चुके हैं। 9 वें संस्करण का होस्ट पाकिस्तान है। TOP 8 रैंकिग टीम इस इंवेंट में भाग लेती हैं। वैसे यह टुर्नामेंट हर 2 साल में आयोजित किया जाता था। साल 2016 में ICC ने कहा कि 2017 की चैंपियन्स ट्राफी के बाद वह इसको बंद कर देगी और अपने क्रिकेट इवेंट के दूसरे फार्मेंट पर ध्यान देगी। पर साल 2021 में ICC ने कहा कि साल 2025 में ICC Champions Trophy का आयोजन पुन: किया जायेगा।

फिर साल 2022 में तत्कालीन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रमीज़ राज़ा ने ICC में जाकर इसकी मेंजबानी पाकिस्तान में कराने के लिये मना लिया। पाकिस्तान इस क्रिकेट इवेंट का होस्ट होगा पर भारत के मैंच हाइ ब्रिड माडल के तहत दूसरे देशों में खेले जायेगें। भारत का कोई भी मैंच पाकिस्तान में नहीं होगा।

IPL और PSL की मैच टाइमिंग होगी लगभग एक जैसी

यदि Champions Trophy का आयोजन फरवरी मार्च में हुआ तो IPL और PSL की मैच टाइमिंग होगी लगभग एक जैसी हो जायेगी। और यह देखना काफी दिलचस्प रहेगा कि दुनिया भर की क्रिकेट लीग खेलने वाले बड़े खिलाड़ी किस लीग को प्राथमिकता देगें। वैसे इस पर कोई संदेह नहीं होना चाहिये कि खिलाड़ी किस लीग को पसंद करेंगें। पर पाकिस्तान मानता है कि उसकी क्रिकेट लीग दुनिया की बेहतरीन लीग है।

असल में पाकिस्तान की PSL पिछले कुछ सीजन से मैदान में दर्शकों की कम होती संख्या का सामना कर रही है। स्पांन्सर भी खर्चों में कटौती कर रहे हैं। जिसकी वजह से रिवैन्यू पर असर पड़ रहा है। अब कुछ बिन्दुओं पर विचार करते हैं…..

1- विदेशी खालाड़ियों के लिये दोनों लीग में से IPL को चुनना पहली पसंद रहेगी, क्योंकि यहां उनकों पैसा ज्यादा मिलता है।

2- यदि PSL और IPL की मैंच टाइमिंग एक जैसी हो जाये, तो जो भी कुछ लाख व्यूज PSL में आ रहे थे, वो IPL में शिफ्ट हो जायेगें।

3- एक विन्डों पर क्रिकेट लीग होने से IPL को कोई नुकसान नहीं होगा जबकि PSL के असतित्व पर ही खतरा मंडराने लगेगा।

जानिये कौनी हैं साल 1990 में धूम मचाने वाली हिन्दी फिल्में

By Pradeep

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *