T20 WC (WorldCup) 2022 में रविवार को पूल B की टीमों के बीच तीन मैच खेले गये। पहला मैच बांग्लादेश और जिम्बाम्बे के बीच खेला गया जिसे बांग्लादेश ने 3 रनों से जीत लिया। दूसरा मैच पाकिस्तान और नीदरलैंड के बीच खेला गया जिसे पाकिस्तान ने 6 विकेट से जीत लिया और तीसरा मैच भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया जिसे साउथ अफ्रीका ने 5 विकेट से जीत लिया।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के इस मैच पर पाकिस्तान की नजरे भी टिकी हुई थी क्योंकि यदि यह मैच भारत के पक्ष में आता तो, पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद बची रहती पर ऐसा ना हो सका। भारत के मैच हारते ही पाकिस्तान का विश्व कप से बाहर जाना कन्फर्म हो गया है। वहीं दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल में लगभग पहुंच ही गई है। उसको अभी दो मैच खेलने हैं जिसमें एक मैच पाकिस्तान से और दूसरा मैच नीदरलैंड के साथ है। किसी भी एक मैच की जीत साउथ अफ्रीका को सेमीफाइनल में पहुंचा देगी।

वहीं भारत को अपने बाकि बचे दोनों मैंचों को जीतना होगा तभी वह सेमीफाइनल में पहुंचेगा। भारत के अगले मैच बांग्लादेश और जिम्बाम्बे के साथ हैं।

कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। उनके इस फैसले पर दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज लुगिनीदी ने पानी फेर दिया और 4 विकेट अपने नाम किये। सुर्यकुमार यादव ही अकेले बल्लेबाज रहे जिन्होने इस तेज और उछाल भरी पिच पर गेंदबाजों का बहादुरी से सामना किया और तेज तरार 68(40) रन की पारी खेली। भारत ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 133 रन बनाये।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही और 24 रन पर 3 विकेट गवां दिये। मकरम और डेविड मिलर ने बहुत ही शानदार बल्लेबाजी करते हुये इस मैच को जीत लिया।

अब यहां तक तो समझ आता है कि भारत का मैच हारना भारतीय फैन्स को निराश करने वाला था लेकिन पाकिस्तान फैन्स और भूतपूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर भी भारत की हार से निराश हैं और भारत के प्रदर्शन को सोची समझी साजिश मान रहे हैं।

T20 WC में ये जानबूझ कर किया गया घटिया प्रदर्शन है

पाकिस्तान के कई भूतपूर्व क्रिकेटर भारत के इस प्रदर्शन को घटिया कह रहे हैं। उनका मानना है कि भारत ने जानबूझ कर ऐसा खेल दिखाया है जिससे पाकिस्तान के विश्व कप से बाहर जाने के चान्स बढ़ जाये। यह मैच पूरी तरह से भारत की पकड़ में था लेकिन कैचिंग और फील्डिंग में निम्न स्तर का प्रदर्शन समझ से परे है। विराट कोहली का कैच छोड़ना, रोहित शर्मा का रन आउट मिस करना(3 बार रन आउट करने का मौका), अश्विन को 17वां ओवर देना जब मकरम सामना कर रहे थे। यह सब साफ नजर आता है कि भारत यह मैच जीतने के लिये नहीं खेल रहा था।

पाकिस्तान के भूतपूर्व गेंदबाज आकिब जाबेद का कहना है कि भारत ने वही गलती की जो पाकिस्तान ने जिम्बाम्बे के मैच में की थी। जिस तरह से भारत इस विश्व कप में खेल रहा है उससे यह उम्मीद नहीं की जा सकती है। वहीं भूतपूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का कहना है कि पाकिस्तान तो बाहर हो ही गया है लेकिन अब भारत भी जल्द ही इस हफ्ते तक विश्व कप से बाहर हो जायेगा।

पाकिस्तान के फैन्स और क्रिकेटर की नजरे और दुआये भारत के साथ थी लेकिन कुछ भी काम ना आया। इसलिये पाकिस्तान कह रहा है भारत, ये तुमने क्या किया।

By Pradeep

2 thought on “T20 WC भारत, ये तुमने ने क्या किया: पाकिस्तान”
  1. Ye sab galat baatein hain, India ne bahut koshish ki jeetne li, lekin south Africa ke batters ne shandaar khel khela aur match jeet liya…..pakistan ko apni performance par dhyan dena chahiye…. na ki Dusri team ke bharose rhna chahiye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *